Forward Reverse Motor Starter | Forward and Reverse Control Circuit

Advertisements

Forward reverse motor starter circuit के बारे में जानने से पहले यह जान लेना आवश्यक है की forward reverse motor का उपयोग कहा होता है। जब हमे कही पर मोटर को दोनों साइड घुमाने  की आवश्कता होती है। वहा पर हम मोटर के connection forward and reverse में करते है।  जैसे की गेट या बड़ी मिक्सिंग मशीन में, उसमें डाले गये मटिरियल को बहार निकलने के लिए इस्तेमाल करते है। जहाँ पर हमे मोटर को forward और reverse में चलाना होता है। उन स्थानों पर 5 HP से कम पावर की मोटर इस्तेमाल की जाती है। अधिक HP की मोटर का इस्तेमाल नहीं करते है, क्योकि यह starter मोटर को direct सप्लाई देता है। इसीलिए हम इस starter पर 5 HP से अधिक पावर की मोटर का इस्तेमाल नही करते है। 5 HP से अधिक पावर की मोटर पर हमे star delta starter की आवश्कता पड़ती है। star delta starter की आवश्कता क्यों होती है, यह जानने के लिए निचे दिये गये पोस्ट को पढ़े ।

Advertisements

 

Star delta starter का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

 

Forward Reverse Motor Starter Circuit में उपयोग होने वाली सामग्री

  • MCB – 1
  • STOP BUTTON (NC) – 1
  • START BUTTON (NO) – 2
  • OLR – 1
  • CONTACTOR – 2

 

Forward and Reverse Control Circuit Diagram

forward reverse motor starter
forward reverse motor starter control circuit

 

Forward reverse motor starter circuit जैसा की उपर डायग्राम में दिखाया गया है की सबसे पहले Main Supply (RYB) को MCB में दिया गया है। MCB के आउटपुट से Red वायर को Over Load relay (OLR) के इनपुट के NC point पर दिया गया है, और आउटपुट के NC point से एक वायर को निकलकर stop button के इनपुट में दिया गया है। stop button के आउटपुट से एक वायर लेकर दोनों start button के इनपुट में दिया गया है। जिससे की stop button दबाने से दोनों start button की भी सप्लाई कट जाये ।

Advertisements

 

पहले Start button के आउटपुट से एक वायर लेकर forward contactor की coil A1 पर जोड़ते है। और holding के लिए Start button के इनपुट से एक वायर को forward contactor के NO point के इनपुट में जोड़ देते है। और NO point के आउटपुट से एक वायर को coil के A1 पर जोड़ते है। इसी प्रकार दुसरे Start button के आउटपुट से एक वायर लेकर reverse contactor की coil A1 पर जोड़ते है। और holding के लिए Start button के इनपुट से एक वायर को reverse contactor के NO point के इनपुट में जोड़ देते है। और NO point के आउटपुट से एक वायर को coil के A1 पर जोड़ते है।

Neutral (Black) वायर को MCB के आउटपुट से direct forward contactor के NC point के इनपुट और reverse contactor NC point के इनपुट से जोड़ दे, और forward contactor के NC point के आउटपुट से एक वायर को reverse contactor की coil A2 से जोड़ दे। reverse contactor NC point के आउटपुट से एक वायर को forward contactor की coil A2 से जोड़ दे।

 

जरुर पढ़े

 

Note :- मोटर के साथ कनेक्शन करने से पहले यह सुनिचित करले की सभी कनेक्शन सही प्रकार से हुये हो, और forward, reverse button एक साथ कार्य ना कर रहे हो एक Start button दबाने के बाद दूसरा Start button कार्य नही करना चाहिए । जब तक की stop button को ना दबाया जाये।




 

Forward Reverse Motor Starter Power Wiring Circuit Diagram

Forward Reverse Motor Starter Power Wiring Circuit में MCB के output से RYB वायर को OLR में जोड़ते है। और आउटपुट से RYB वायर को forward contactor और reverse contactor के इनपुट में जोड़ देते है। forward contactor के आउटपुट से तो RYB को सैम मोटर में जोड़ देते है। लेकिन reverse contactor के आउटपुट से किसी भी दो वायर को बदल देते है RBY जैसा की उपर डायग्राम में दिखाया गया है।

 

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे.