वायर वाउन्ड रेसिस्टर की परिभाषा

Advertisements

वायर वाउन्ड रेसिस्टर (Wire Wound Resistors)

 

Advertisements

 

किसी अचालक वस्तु पर रेसिस्टर्स वायर को लपेट कर बनाए गए रेसिस्टर्स , वायर वाउन्ड रेसिस्टर्स कहलाते है । इनमे अचालक वस्तु होती है चीनी मिट्टी की खोखली नलियाँ और रेसिस्टेन्स वायर होता है यूरेका (Eureka – 60 % Nickel+ 40% Copper) मिश्र धातु का तार । इस प्रकार के रेसिस्टर्स का मान 0.01 ओम से 1 मैगा ओम तक होता है । इनकी वाटेज़ 5 वाट से 50 वाट तक होती है । टेसिस्टेन्स का मान रेसिस्टेन्स मान नियंत्रण के आधार पर ये निम्न चार प्रकार के होते है।

     1-नियत मान रेसिस्टर ( Fixed Value Resistor)जिस रेसिस्टर का मान साधरणतया स्थिर रहता है और उसे घटाने बढ़ाने का कोई प्रबन्ध नही होता वह नियत मान रसिस्टर कहलाता है ।

Fixed Value Resistor
Fixed Value Resistor

 

 

Advertisements

2- टेप्ड रेसिस्टर (Tapped Resistor) –जिस रेसिस्टर में एक से अधिक अर्थात दो , तीन या अधिक विभिन्न रेसिस्टेन्स मान एक ही रेसिस्टर में बना दिये जाते है वह टेप्ड रेसिस्टर कहलाते है।

 

Tapped Resistor
Tapped Resistor

 

3-एड्जस्टेबिल रेसिस्टर ( Adjustable Resistor)इसकी संरचना इस प्रकार की जाती है कि इसका रेसिस्टेन्स मान एक निश्चित सिमा के बीच घटा बढाकर सैट किया जा सके इसमे टेप्ड रेसिस्टर्स की भांति एक से अधिक रेसिस्टेन्स मानो का प्रबन्ध भी होता है । इनका प्रयोग वाल्व युक्त रेडियो रिसीवर में किया जाता है जहाँ इन्हे मेन्स रेसिस्टर कहते है । जैसे 1500 Ω / 0.1A , 1000 Ω / 0.3A आदि

Adjustable Resistor
Adjustable Resistor

जरूर पढ़े। 🙄

4-रिहोस्टेट (Rheostat) – परिवर्तनीय मान के रेसिस्टर अर्थात जिनका रेसिस्टेन्स मान सुगमता से घटाया बढाया जा सके रिहोस्टेट कहलाते है ।  इनका उपयोग प्रयोगशालाओ में किया जाता है।

Rheostat
Rheostat

वायर वाउंड रेसिस्टर्स की विशेषताए

  गुण

  1. इनकी सहनसीमा न्यूनतम (5% तक ) होती है।
  2. इनकी करंट वहन क्षमता ( पावर रेटिंग) अन्य रेसिस्टर्स की अपेक्षा काफी अधिक होती है।
  3. निम्न मान (0.01 Ω तक ) के रेसिस्टर्स बनाना सरल है।
  4. इनकी मान स्थिरता तथा विश्वनीयता अधिक होती है।

अवगुण

  1. आकार बड़ा होता है और बहुत सूक्ष्म उपकरणों के लिए असुविधाजनक होता है।
  2. उच्च मान रेसिस्टर बनाना अपेक्षाकृत कठिन होता है।

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा की वायर वाउंड रेसिस्टेंस किसे कहते है

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.electronicgyan.com को फॉलो करे.