कार्बन रेसिस्टर्स की परिभाषा

Advertisements

कार्बन रेसिस्टर्स (Carbon Resistors)

 

Advertisements

 

कार्बन एक अधात्विक पदार्थ है और रेसिस्टर बनाने के लिए यह एक आदर्श पदार्थ है।कार्बन या ग्रेफाइट से बनाए गए रेसिस्टर्सकार्बन रेसिस्टर्स कहलाते है।
ये मुख्यतः निम्न दो प्रकार के होते है।

1-  कार्बन कम्पोजीशन रेसिस्टर्स(Carbon Composition Resistors)

जो रेसिस्टर्स कार्बन के चूरे को किसी उपयुक्त रेजिन बाइंडर की सहायता से जमाकर बनाए जाते है वे कम्पोजीशन रेसिस्टर्स कहलाते है । ये निम्न दो प्रकार के होते है।

  1-पैलेट या स्लग टाइप

      इस प्रकार के रेसिस्टर्स बनाने के लिए ब्लैक कार्बन या ग्रेफाइट के चूरे को रेज़िन की सहायता से छोटे छोटे बेलनों के रूप में ढाल दिया जाता है ढालते समय ही बेलन के दोनों सिरों पर टिन लेयर ताँबे के दो संजोयक तार भी जोड़ दिये जाते है। इन ढले हुए टुकड़ो पर रेजिन की सुरक्षात्मक परत चढ़ा दी जाती है। अन्त में रेसिस्टर को हीट दिया जाता है और वह कार्य करने के तैयार हो जाता है।
कार्बन रेसिस्टर्स की परिभाषा
पैलेट या स्लग टाइप

 

 

      2-फिलामेन्ट टाइप कार्बन कम्पोजीशन रेसिस्टर– 

      इनमे कार्बन के चूरे को पोर्सिलेन (चीनी मिट्टी) या काँच की पतली नली पर रेजिन की सहायता के जमाया जाता है। दोनों सिरो पर टिन लेयर ताँबे के संयोजक तार लगा दिए जाते है। अंत में किसी उपयुक्त अचालक पदार्थ जैसे फिनोलिक की सुरक्षात्मक पर्त् चढ़ा दी जाती है।कार्बन कम्पोजीशन रेसिस्टर 2 ओम से 10 मैगा ओम तक मान के तथा 1/8 , ¼,   ½, 1 तथा 2 वाट पावर रेटिंग में बनाये जाते है
कार्बन रेसिस्टर्स की परिभाषा
फिलामेन्ट टाइप कार्बन कम्पोजीशन रेसिस्टर

जरूर पढ़े।

 

2-फिल्मकार्बन रेसिस्टर 

      900°c से 1100°c के बीच के तापमान पर सैरेमिक पदार्थ की पतली नली पर हाइड्रोजन के वाष्प कण एकत्र करके फिल्म कार्बन रेसिस्टर बनाये जाते है कुछ  निम्न रेसिस्टेन्स मान के रेसिस्टर्स सेरामिक पदार्थ की पतली नली पर धात्विक आक्साइड (जैसे पैलेडियम, निकिल, क्रोमियम आदि) की पतली परत जमाकर भी बनाये जाते है । पहले प्रकार के रेसिस्टर्स फिल्म कार्बन या पोरोलैटिक तथा दूसरे प्रकार के मैटल आक्साइड फिल्म रेसिस्टर कहलाते है।इनमे टिन लेयर ताँबे के तार या चाँदी के तार संयोजक के रूप में प्रयोग किए जाते है। इस प्रकार के रेसिस्टर 1ओम से 20 मैगा ओम मान तक के बनाये जाते है। इनकी पावर रेटिंग ½ वाट तक होती है।
कार्बन रेसिस्टर्स की परिभाषा
फिल्म-कार्बन रेसिस्टर
Advertisements

 

 

कार्बन रेसिस्टर्स की विशेषताए(Properties of Carbon Resistors)

गुण

  1. इसका आकार बहुत छोटा 6 मिमी. X 1 मिमी. तक हो सकता है।
  2. इनका वजन बहुत कम एक ग्राम तक हो सकता है।
  3. उच्च मान (1 M Ω  और अधिक ) के रेसिस्टर बनाना सरल है।
  4. हाई फ्रीक्वेन्सी सर्किट के लिए ये अधिक उपयोगी है।
  5. इनका तापमान गुणांक 0.02 से 0.1 होता है।

  अवगुण

  1. तापमान तथा नमी से इनका मान प्रभावित होता है।
  2. इनकी करंट वहन क्षमता कम होती है अर्थात इनकी वाटेज़ 2 वाट तक होते है।
  3. Ω  से कम मान का कार्बन रेसिस्टर बनाना कठिन होता है।

 

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.electronicgyan.com को फॉलो करे.