Diode और LED Polarity

Advertisements
Diode Polarity

थर्मिओनिक वाल्व या Diode एक एक्टिव पुर्जा है। डायोड का पूरा नाम Semi Conductor Diode वाल्व है। वाल्व का अर्थ है एक ही दिशा में कार्य करने वाली युक्ति (Device) इलैक्ट्रोनिक्स उपकरणों में प्रयोग किया जाने वाला Diode भी एक दिशा में कार्य करने वाली युक्ति है। क्योंकि इसमें से करंट का प्रवाह केवल एक ही दिशा में हो सकता है। करंट का प्रवाह एक दिशा में होना ही Diode Polarity कहलाती है।

Advertisements

 

Diode Polarity

diode Polarity
Diode Polarity

इससे हमें पता लगता है की डायोड को सर्किट में सही दिशा में जोड़ना कितना महत्वपूर्ण है। यदि हम सर्किट में डायोड को गलत दिशा जोड़ देंगे तो करंट का प्रवाह नहीं होगा। Diode में दो Terminals होते है। Positive (+) साइड को Anode कहा जाता है। Negative (-) साइड को Cathode कहा जाता है। सभी डायोड में Anode या Cathode पिन की पहचान के लिए कुछ संकेत बना होते है। आमतौर पर डायोड में Cathode पिन के पास एक पट्टी बनी होती है।

 

 

Diodes
Advertisements

Diodes के कुछ उदाहरण ऊपर दिए गये है। पहले डायोड IN 4001 rectifier डायोड में Cathode पिन के पास एक Grey (भूरे) रंग की पट्टी दी गई है। भूरे रंग की पट्टी से हमें Cathode पिन का पता लगता है। इसके निचे IN 4148 signal डायोड में Cathode पिन के पास एक पास black रंग की पट्टी दी गई है। इसके निचे SMD type डायोड में Cathode पिन के पास एक पास Line Mark दिया है।

LED Polarity

LED (Light Emitting Diode) एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड है। डायोड की तरह ही LED भी Polarized होती होती है LED में भी दो पिन होती है LED की पहचान के लिए लम्बी पिन को खोजे लम्बी पिन Positive (+) Anode को दर्शाती है। जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है।

LED Polarity
LED polarity

या LED के बाहरी आवरण पर फ्लैट किनारे को खोजने का प्रयास करे फ्लैट किनारे के नजदीक की पिन Negative (-) Cathode को दर्शाती है। अन्य संकेत भी हो सकते है जैसे LED के अंदर के एलिमेंट का Design कभी कभी LED की Polarity पता करने के लिए Multimeter का उपयोग करना सबसे आसान होता है। जब Multimeter की लीड को LED की पिन पर लगते है यदि LED जल जाती है तो Multimeter की Positive (+) लिड Anode पर लगी है और Negative (-) लीड Cathode पर लगी है। अगर नहीं जलती है तो Multimeter की लीड को पिनो पर बदल कर देखा ले। इस विधि से हमें LED की Positive और Negative पिन का पता लग जाएगा।

 

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट कोLike और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉगelectronicgyan को फॉलो करे.

2 Thoughts to “Diode और LED Polarity”

  1. Bahut Aacha aur helpful Artical tha
    Ese hi hindi Mai likhte raho aur electronic ke baare Mai Jaankari dete raho

Comments are closed.