रेसिस्टेन्स की टेस्टिंग

Advertisements
डिजिटल मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग
नमस्कार, दोस्तों आज हम बात कर रहे है। मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग हम Resistance को डिजिटल मल्टीमीटर और एनालॉग मल्टीमीटर से चैक कर सकते है। डिजिटल मल्टीमीटर से rasistace को चैक करना सबसे आसान रहता है। रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग करने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की rasistace क्या है ? यह जानने के लिए निचे दिया गया पोस्ट पहले पढ़े।
अब हम ये जान गये है की Rsistance किसे कहते है। रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग करने से पहले यह भी जान लेना जरुरी है की resistace कभी भी ख़राब नहीं होता है, या तो resistace वैल्यू कम हो जाती है या फिर resistace वैल्यू बढ़ जाती है। इसी लिए रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग करने से पहले resistace कितने ohm की है यह पता कर ले यह जानने के लिए आपको resistace की कलर कोड विधि का पता होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। resistace की कलर कोड विधि जानने के लिए निचे दिया गया पोस्ट पहले पढ़े।
  • रेजिस्टेंस कलर कोड चार्ट

रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग 

डिजिटल मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग ।

डिजिटल मल्टीमीटर में रेसिस्टेन्स की कलर वैल्यू के अनुसार रेंज (Ohm , KΩ , MΩ  )सलेक्ट करते है। यदि रेसिस्टेन्स की वैल्यू सलेक्ट की गई वैल्यू से ज्यादा है तो मल्टीमीटर डिस्प्ले पर एक सो करेगा।अगर मल्टीमीटर डिस्प्ले पर रेसिस्टेन्स की वैल्यू तो सो कर रहा है। लेकिन यह वैल्यू रेसिस्टेन्स की वैल्यू से काफी कम है या ज्यादा है इसका मतलब यह है कि रेसिस्टेन्स की वैल्यू खराब हो गयी है रेसिस्टेन्स कभी भी शॉर्ट नही होता है या तो उसकी वैल्यू चेंज हो जाती है या वह ओपन हो जाता है।

Advertisements

 

डिजिटल मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग
डिजिटल मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग

 

जरूर पढ़े

एनालॉग मल्टीमीटर के द्वारा रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग ।

रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग सबसे पहले एनालॉग मल्टीमीटर को रेसिस्टेन्स की उचित रेंज सलेक्ट करके “0” Ohm एडजेस्ट करते है उसके बाद मल्टीमीटर की दोनों लिड को रेसिस्टेन्स के दोनों सिरो से लगाते है मल्टीमीटर की डिस्प्ले पर पॉइंटर की स्थिति को नोट करेगे इसके बाद कैलकुलेशनकर के रेसिस्टेन्स की वैल्यू ohm या KΩ में निकालेगे।

रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग 
रेसिस्टेन्स की टैस्टिंग

 

Advertisements

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो अपने दोस्तों की हैल्प करने के लिए आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग subscribe करे.