ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट

ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट
हेल्लो दोस्तों 
आज हम आपको बता रहे है ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट के बारे में इस सर्किट को बनाने के बाद आप आसानी से ट्रांजिस्टर की टैस्टिंग कर सकते हो
जो मेरे दोस्त इलैक्ट्रोनिक्स सीख रहे है।और टैस्टिंग इंस्ट्रूमेंट लेने के लिए ज्यादा खर्च नही कर सकते है वो इस सर्किट को बनाकर आसानी से ट्रांसिस्टर को चेक कर सकते है।

ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट

 

ट्रांसिस्टर टैस्टर

1.   परिचय यह एक छोटा एवं सरल यन्त्र है। इसके द्वारा सामान्य प्रकार के ट्रांजिस्टर्स का परीक्षण किया जाता है।

2. संरचना-  इस यन्त्र का सर्किट चित्र में दर्शया गया है। इसमे मुख्यतः एक ए०एफ० आउटपुट ट्रांसफार्मर लाउडस्पीकर 0.1 तथा 0.2 माइक्रोफैरड के सैरामिक कैपेसिटर्स 47K Ω का रेसिस्टर सिंगल पोल स्विच टू-पोल टू-वे स्विच आदि होते है।

ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट

ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट

इन्हे भी देखे 





3.  कार्य  परीक्षण के लिए लगाया गया ट्रांसिस्टर ऑसिलेटर  की भांति कार्य करता है और लाउडस्पीकर के द्वारा एक सीटी जैसी ध्वनि उत्पन्न करता है यदि ट्रांजिस्टर खराब है तो ध्वनि पैदा नही होगी। यदि ट्रांसिस्टर शॉर्टसर्किट है तो एक तीर्व टिक की ध्वनि पैदा होगी।

4. पैनल कंट्रोल्स इसके पैनल पर केवल ऑन/ऑफ स्विच तथा PNP/NPN चेंजर कन्ट्रोल होता है ट्रांजिस्टर लगाने के लिए तीन क्रोकोडाइल क्लिप (Crocodile clip) होती है।

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.electronicgyan.com को फॉलो करे.
        
 

2 comments on “ट्रांसिस्टर टैस्टर सर्किट

  1. Vivek Choudhary

    प्यारे मित्र हमें बहुत ख़ुशी है की हमारे द्वारा दी गई इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बन्धित जानकारी आप का ज्ञान बढ़ा रही है।

Comments are closed.