LDR सर्किट

Advertisements

हैल्लो दोस्तों

 उम्मीद करता हूँ की आप सब ठीक हो।

 

Advertisements

 

LDR सर्किट

LDR का प्रयोग करके हम एक ऐसा सर्किट बना सकते है जो प्रकाश होने पर सप्लाई को बन्द कर देता है। और अन्धेरा होने पर सप्लाई को ऑन कर देता है।
LDR सर्किट
LDR सर्किट

 

सर्किट बनाने की विधि सबसे पहले हमें चार कॉम्पोनेन्ट की जरुरत होती है(1) LDR (2) Transistor (3) Relay (4) Pre-Set और एक  PCBजैसा की सर्किट में दिखाया गया है।LDR के एक सिरे को ट्रांजिस्टर के बैस से जोड़ते है और एक सिरे को प्रीसेट के एक सिरे से जोड़ते है ट्रांजिस्टर के  कलेक्टर (C) को रिले कुवेल से जोड़ते है ट्रांजिस्टर के एमीटर (E) को प्रीसेट के एक सिरे से जोड़ते है और निगेटिव सप्लाई देते है और रिले कुवेल के दूसरे सिरे को प्रीसेट के सिरे से जोड़ते है। और पॉजिटिव सप्लाई से जोड़ते है रिले के पॉल पर 220V AC देते है और N/O पर बल्ब का एक तार देते है तथा बल्ब के दूसरे तार को AC की निगेटिव सप्लाई से जोड़ते है और रिले की कुवेल को DC सप्लाई सर्किट के द्वारा दी जाती है। 
दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आप सब इस सर्किट को बनाकर इसका लाभ जरूर उठाएगें। 

 

     उम्मीद हैआपको पता चल गया होगा की LDR का प्रयोग करते हुये ऑटोमेटिक ऑन ऑफ सर्किट कैसे बनाया जाता है. दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.electronicgyan.com को फॉलो करे.