P तथा N प्रकार के पदार्थ

Advertisements

नमस्कार पाठको _/ \_ P तथा N प्रकार के पदार्थ आज की पोस्ट में हम आपको बता रहे है की ट्रांसिस्टर के निर्माण में P-प्रकार तथा N-प्रकार का जर्मेनियम या सिलिकॉन प्रयोग किया जाता है आज हम आपको बता रहे है की जर्मेनियम या सिलिकॉन में अन्य तत्व की डोपिंग कैसे की जाती है। 

Advertisements

P तथा N प्रकार के पदार्थ ( P and N Type Materials)

 

ट्रांसिस्टर के निर्माण में P-प्रकार तथा N-प्रकार का जर्मेनियम या सिलिकॉन प्रयोग किया जाता है।ये दोनों प्रकार के पदार्थ शुद्ध जर्मेनियम या सिलिकॉन तत्व में अन्य तत्वों को अशुद्धि के रूप में मिलाकर बनाये जाते है। शुद्ध जर्मेनियम या सिलिकॉन में अन्य तत्व को अशुद्धि के रूप में मिलाने की क्रिया डोपिंग (Doping) कहलाती है।
P- प्रकार का पदार्थ जब चतुष्संयोजी (Tetravalent) जर्मेनियम या सिलिकॉन में त्रिसंयोजी
P तथा N प्रकार के पदार्थ
P प्रकार के पदार्थ संरचना

(Trivalent) तत्व इंडियम या गैलियम ( Indium or Gallium) को अशुद्धि के रूप में मिला दिया जाता है तो प्रत्येक इंडियम परमाणु में एक इलैक्ट्रोन की कमी पैदा हो जाती है इलैक्ट्रोन की कमी होल्स कहलाती है। होल्स पैदा करने वाली अशुद्धि के परमाणु एक्सैप्टर (Accepter) परमाणु कहलाते है और एक्सैप्टर परमाणुओ की अशुद्धि वाला पदार्थ, P प्रकार का पदार्थ कहलाता है

 

N- प्रकार का पदार्थजब चतुष्संयोजी(Tetravalent) जर्मेनियम या सिलिकॉन में पंचसंयोजी
N प्रकार के पदार्थ संरचना
N प्रकार के पदार्थ संरचना
Advertisements

(Pentavalent) तत्व आर्सेनिक या एन्टीमनी (Arsenic or Antimony) को अशुद्धि के रूप में मिला दूय जाता है तो अशुद्धि परमाणु के पांचवें इलैक्ट्रोन को सहसंयोजी बन्ध संरचना में कोई स्थान नही मिल पाता और वह मुक्त इलैक्ट्रोन के रूप में क्रिस्टल में विचरने लगता है। मुक्त इलैक्ट्रोन पैदा करने वाली अशुद्धि के परमाणु डोनर परमाणु (Donor Atom) कहलाते है और डोनर परमाणुओ की अशुद्धि वाला पदार्थ N प्रकार का पदार्थ कहलाता है

इस प्रकार P या N प्रकार के पदार्थ एक्सट्रिन्सिक (Extrinsic) पदार्थ कहलाते है।

 

दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी और उपयोगी लगी है तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और पोस्ट को Like और Share जरूर करे । और इलेक्ट्रॉनिक्स की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.electronicgyan.com को फॉलो करे.